नागा चोटी व दो अनाम चोटियों पर नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की टीम ने ध्वज लहराकर रचा इतिहास

Advertisement
ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

सुभाष बड़ोनी

Advertisement
Advertisement

उत्तरकाशी(उत्तराखण्ड)- साहसिक गतिविधियों और पर्वतारोहण के लिए जाना जाने वाले नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने इस कोरोना काल मे एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। निम की टीम ने संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट के नेतृत्व में एलपाइन स्टाइल में भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटी नेलांग घाटी में नागा चोटी सहित दो अनाम चोटियों का सफल आरोहण किया। निम ने यह कीर्तिमान 6 दिन रिकॉर्ड के भीतर पूरा किया है।

यह भी पढ़ें 👉  रसायन विज्ञान विभाग के प्राध्यापक डॉ. आशीष उपाध्याय ने मौखिक प्रस्तुतीकरण में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त कर खटीमा महाविद्यालय एवं कुमाऊं विश्वविद्यालय का परचम राष्ट्रीय स्तर पर फहराया

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने फोन पर दी जानकारी में बताया कि इस कोरोनकाल मे निम ने विचार किया कि नेलांग घाटी की अनाम चोटियों का आरोहण एलपाइन स्टाईल में किया जाए। जिससे कि कोरोना के नियमों का उल्लंघन न हो। साथ ही अब तक साहसिक पर्यटन से जुड़ने के लिए नेलांग घाटी को देश विदेश में एक नई पहचान मिल सके। एलपाइन स्टाइल में दो से चार पर्वतारोही अपना सामान स्वयं लेकर चोटी के आरोहण के लिए निकलते हैं। इस स्टाइल को अधिकांश विदेशी पर्वतारोही प्रयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  टनकपुर शारदा घाट पर नमामि गंगे चौपाल में सांस्कृतिक कलाकारों ने दी सुंदर प्रस्तुति,नमामि गंगे स्वच्छता पखवाड़े के तहत शारदा घाट में आयोजित हुआ कार्यक्रम

कर्नल अमित बिष्ट ने बताया कि उन्होंने अपने सहयोगियों नायाब सूबेदार गिरीश नेगी, हवलदार अनिल कुमार के साथ नेलांग घाटी की तीन चोटियों नागा चोटी(4790 मीटर), सहित दो अनाम चोटी कू (5871 मीटर), और व (5616 मीटर) के आरोहण का अभियान शुरू किया। जिसे तीनों पर्वतारोहियों ने रिकॉर्ड 6 दिन के भीतर तीनों चोटियों का सफल आरोहण कर अभियान पूरा किया। गत वर्ष भी निम ने नेलांग घाटियों की अनाम चोटियों का आरोहण किया था।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *