उत्तराखंड में पहली बार पुणे से 280 पर्यटकों को लेकर मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन आज पहुँचेगी टनकपुर स्टेशन,यात्रा के दौरान पूर्णागिरि मन्दिर, चाय बागान, मायावती आश्रम के साथ कुमाऊँ के दर्जनों पर्यटक स्थलों को निहारंगे पर्यटक

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

चम्पावत(उत्तराखंड) – उत्तराखंड के मानसखंड मंदिरों के लिए पुणे से मानसखंड एक्सप्रेस भारत गौरव पर्यटक ट्रेन बुधवार को उत्तराखंड के टनकपुर पहुँचेगी । यह ट्रेन सोमवार 22 अप्रैल को पुणे से चली थी। इस ट्रेन में 280 यात्री मानसखंड यात्रा पर आ रहे हैं। भारतीय ग्रंथों के अनुसार उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र को मानसखंड के नाम से जाना जाता है।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद् ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड के सहयोग से उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के उन स्थानों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मानसखंड एक्सप्रेस (एक विशेष पर्यटक ट्रेन) शुरू की है, जिन स्थानों को लोग कम ही जानते हैं । चम्पावत जिले के जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविंद गौड़ ने बताया कि इस ट्रेन में 280 यात्री टनकपुर रेलवे स्टेशन पर उतरेंगे। यहां उनका स्वागत आंचलिक पारंपरिक भारत तरीके से आरती, टीका लगाकर पुष्प वर्षा से किया जाएगा। 7 दिन और 7 रात की यात्रा में यात्री पूर्णागिरि, चायबागान मायावती नैनीताल, भीमताल, अल्मोड़ा, चैकोरी, हाट कालिका मंदिर, सूर्य मंदिर कटारमल, कैंची धाम, चितई गोलू देवता, जागेश्वर धाम, शारदा घाट, पाताल भुवनेश्वर मंदिर, नानकमत्ता गुरुद्वारा आदि विभिन्न क्षेत्रों में जाएंगे ।

उन्होंने बताया कि टनकपुर में उतरने के बाद यात्रियों को कई गंतव्यों तक ले जाया जाएगा, जहां वे होटल, होम स्टे में रुकेंगे। जिला पर्यटन विकास अधिकारी ने बताया कि पिछले दिनों पर्यटन विकास परिषद ने रेलवे के साथ इस संबंध में एमओयू साइन किया था, जिसके तहत रेलवे ने प्रति यात्री इस यात्रा के लिए 28 हजार 20 रुपये का पैकेज दिया है। पर्यटन अधिकारी ने बताया कि मानसखण्ड मंदिर माला की अगली यात्रा पुणे से ही 22 मई को प्रस्तावित है। इसके लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। यात्रा के इच्छुक लोग वेबसाइट www.irctctourism.com/bharatgaurav पर बुकिंग करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  चंपावत: जंगल की आग से एनएच की प्रोटेक्शन मेट हुई खाक, एनएच को 10 से 15 लाख का हुआ नुकसान

ट्रेन का सफर 3 एसी है, जहां पर्यटकों की सुविधा बढ़ाने के लिए एक कूपे में केवल चार बर्थ बुक की गई हैं। ट्रेन के बाहर उत्तराखंड की समृद्ध प्राकृतिक, सांस्कृतिक, स्थापत्य और आध्यात्मिक विरासत प्रदर्शित की गई है। पैंट्री कार कोच पर उत्तराखंडी व्यंजनों को दर्शाया गया है। दूसरे कोच पर राज्य के विभिन्न परिधान पहने हुए लोग हैं। डिब्बों पर विभिन्न मंदिरों व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को भी दर्शाया गया है। ट्रेन में एक वातानुकूलित पैंट्री कार है, जो यात्रा के दौरान पर्यटकों को उत्तराखंडी व्यंजन परोसेगी।

Deepak Fulera

देवभूमि उत्तराखण्ड में आप विगत 15 वर्षों से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पत्रकार के रूप में कार्यरत हैं। आप अपनी पत्रकारिता में बेबाकी के लिए जाने जाते हैं। सोशल प्लेटफॉर्म में जनमुद्दों पर बेबाक टिपण्णी व सक्रीयता आपकी पहचान है। मिशन पत्रकारिता आपका सर्वदा उद्देश्य रहा है।

Related Articles